Top News

सरकारी शाळा बंद करण्याचा निर्णय त्वरित रद्द करा

पुरोगामी पत्रकार संघाचे तहसीलदार मार्फत मुख्यमंत्र्यांना पत्र शिरीष उगे (भद्रावती प्रतिनिधी) भद्रावती : राज्य शासनाने सरकारी शाळेच्या संदर्भ...

ads

मंगळवार, एप्रिल १६, २०१९

भारतीय राजस्‍व सेवा के 71वें बैच का समावर्तन समारोह



भारतीय राजस्‍व सेवा 71वें बैच के प्रवेश-प्रशिक्षण कार्यक्रम का समावर्तन समारोह, राष्‍ट्रीय प्रत्‍यक्ष कर अकादमी में दिनांक 16 अप्रैल, 2019 को आयोजित किया गया। केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड, नई दिल्‍ली के माननीय अध्‍यक्ष, श्रीमान पी. सी. मोदी ने मुख्‍य अतिथि के रूप में कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। इस अवसर पर आशा अग्रवाल, प्रधान महानिदेशक (प्रशि.), राष्‍ट्रीय प्रत्‍यक्ष कर अकादमी, सभी अपर महानिदेशकगण, संकाय सदस्‍य एवं आयकर विभाग तथा नागपुर स्थित अन्‍य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

प्रात: 10:30 बजे मुख्‍य अतिथि और संकाय सदस्‍यों के साथ बैच के सामूहिक फोटोग्राफ के साथ समारोह का शुभारंभ हुआ। तत्‍पश्‍चात् माननीय मुख्‍य अतिथि द्वारा अकादमी परिसर में पौधारोपण किया गया।

अपने स्‍वागत भाषण में श्रीमती आशा अग्रवाल, प्रधान महानिदेशक (प्रशिक्षण), राष्‍ट्रीय प्रत्‍यक्ष कर अकादमी ने कहा कि अकादमी से प्रशिक्षित होकर जाते हुए इन युवा अधिकारियों के समक्ष भ्रष्‍टाचार और कालेधन से लड़ने की महती चुनौती है जिसका सामना उन्‍हें शिष्‍ट आचरण, विनम्रता तथा करदाता के प्रति बिना कटुभाव के करना है।

अपने समावर्तन संबोधन में मुख्‍य अतिथि श्री पी. सी. मोदी ने प्रशिक्षु अधिकारियों को उनके प्रशिक्षण के सफलतापूर्वक समापन के लिए बधाई दी और कहा कि सीखना एक अनवरत प्रक्रिया है जो जीवनपर्यंत चलती रहती है। उन्‍होंने समावर्तित हो रहे अधिकारियों को सीखने की ललक सदैव बनाए रखने की सलाह दी और कहा कि सफलता कोई गन्‍तव्‍य स्‍थल नहीं बल्‍कि उत्‍तरोत्‍तर विकास का एक प्रगति-पथ है। उन्‍होंने यह भी कहा कि आज के इस गतिज समाज और निरंतर बदलती चुनौतियों के दौर में प्रत्‍येक लोक सेवक का यह उततरदायित्‍व हो जाता है कि वह समय-समय पर आत्‍मनिरीक्षण करता रहे और अपने ज्ञान व कौशल को सामयिक बनाए रखे।

उन्‍होंने अधिकारियों से अपील की कि वे अपने व्‍यक्‍तिगत एवं सामाजिक जीवन में प्रतिपल सत्‍यनिष्‍ठा, शिष्‍टाचार तथा विनम्रता जैसे उत्‍कृष्‍ट गुणों को बनाये रखें जिससे लोकसेवा में जनमानस की आस्‍था और दृढ़ हो।

अंत में, मुख्‍य अतिथि ने निम्‍नलिखित प्रशिक्षु अधिकारियों को उनके शैक्षणिक प्रदर्शन एवं बहुमुखी प्रदर्शन के लिए निम्‍नलिखित पदक प्रदान किए ।


क्र.सं
उत्‍कृष्‍टता का क्षेत्र
विजेता
1.
प्रत्‍यक्ष कर में सर्वोच्‍च अंक के लिए वी. आर. अकेरकर स्‍मृति स्‍वर्ण पदक
श्री पवन समीर कुमार चिर्रावुरी
2.
व्‍यापार विधि में सर्वोच्‍च अंक के लिए एस. ए. एल. नारायण राव स्‍मारक स्‍वर्ण पदक
श्री अभिषेक जैन
3.
उन्‍नत लेखाकर्म एवं वित्‍त में सर्वोच्‍च अंक के लिए सी. सी. गणपति स्‍मारक स्‍वर्ण पदक
श्री मोहित गर्ग
4.
अन्‍वेषण की प्रक्रिया/तकनीक तथा आदेशों एवं प्रतिवेदनों के  प्रारूपण में सर्वोच्‍च अंक के लिए वी. वी. बदामी स्‍मारक स्‍वर्ण पदक
श्री विनोथ पी. एवं श्री अमोघ गोपीनाथ
5.
आयकर विभाग में प्रबंधन एवं प्रशासन में सर्वोच्‍च अंक के लिए अध्‍यक्ष स्‍वर्ण पदक
सुश्री टेरेसा जोसेफ
6.
सूचना प्रौद्योगिकी एवं प्रचालन में सर्वोच्‍च अंक के लिए प्रधान महानिदेशक स्‍वर्ण पदक
सुश्री सुनैना आर.
7.
राजभाषा पदक
सुश्री प्रीति हूडा  
8.
अंतरण मूल्‍य निर्धारण एवं अंतर्राष्‍ट्रीय कराधान में सर्वोच्‍च अंक के लिए स्‍वर्ण पदक
सुश्री कैथी ट्रेसा मैथ्‍यू
9.
शासन विधि एवं नैतिकता में सर्वोच्‍च अंक के लिए स्‍वर्ण पदक
श्री अश्‍वनी कुमार
10.
शैक्षणिक क्षेत्र में सर्वोच्‍च अंक के लिए वी. आर. बापट स्‍वर्ण पदक
पवन समीर कुमार चिर्रावुरी
11
बहुमुखी प्रदर्शन के लिए वित्‍त मंत्री स्‍वर्ण पदक
पवन समीर कुमार चिर्रावुरी


अकादमी से समावर्तन के पश्‍चात् यह सभी अधिकारी देश के विभिन्‍न क्षेत्रीय कार्यालयों में सहायक आयकर आयुक्‍त के रूप में राष्‍ट्र निर्माण के पथ पर अग्रसर होंगे ।

SHARE THIS

Author:

खबरबात™ (Khabarbat™) हे मराठी माध्यमातील लोकप्रिय वेबपोर्टल आहे. ताज्या बातम्यांसह डिजिटल अपडेट, राजकीय, सामाजिक, पर्यावरण, रोजगार, बिझनेस बातम्या दिल्या जातात. भारत सरकारच्या माहिती व प्रसारण खात्याच्या डिजिटल मीडिया विभागाकडे Intermediary Guidelines and Digital Media Ethics Code) Rules 2021 नुसार नोंदणीकृत आहे.